यूट्यूब चैनल से Community Guidelines Strike को कैसे हटाये?

क्या अपने कभी Community Guidelines Strike के बारे में सुना है? क्या आपको पता है की ये आपके यूट्यूब चैनल के लिए कितना खतरनाक है। ये Community Guidelines Strike आपका यूट्यूब करियर बर्बाद तक कर सकता है। क्या YouTube ने कभी भी आपके वीडियो पर YouTube के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए फ्लैग किया है? आपने कभी अपने यूट्यूब चैनल के खिलाफ कोई स्ट्राइक प्राप्त की है।

तो चलिए इस पोस्ट में आज बात करते हैं की यदि आपके चैनल पर Community Guidelines Strike आया है तो इसे कैसे हटाए और किन किन बातो का ध्यान रखा जाये जिससे की भविष्य में आगे कोई स्ट्राइक ना आये।

यह सुनिश्चित करे कि आपके वीडियो में कोई अनुचित सामग्री (inappropriate कंटेंट) नहीं है।
इसके लिए आप Community Guidelines को पढ़े और अच्छे से समझे। यूट्यूब पर पोस्ट की जा रही हर वीडियो की जानकारी यूट्यूब को हो जाता है आप Community Guidelines के खिलाफ कुछ पोस्ट नहीं कर सकते अन्यथा आपको Community गाइडलाइन्स स्ट्राइक आ जायेगा।
उदाहरण के लिए, Community Guidelines के अनुसार, आप अश्लीलता या यौन सामग्री के वीडियो अपलोड नहीं कर सकते हैं, किसी भी प्रकार का हिंसक या ग्राफिक सामग्री जो कॉपीराइट का उल्लंघन करता हो, किसी भी स्पैम, किसी भी खतरा (किसी हिंसक व्यवहार, धोखाधड़ी, धमकी, उत्पीड़न, धमकी, गोपनीयता पर हमला, अन्य लोगों की व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करना, और दूसरों को हिंसक कृत्य करने या उपयोग की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए उकसाना) शामिल हो, आदि अगर यूट्यूब को लगता है कि आपका वीडियो समुदाय दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है, तो इसे यूट्यूब समुदाय द्वारा चिह्नित किया जाता है और ध्यान से जांच की जाती है। यदि आप नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो वीडियो को वेबसाइट से हटा दिया जाता है।

अगर स्ट्राइक का नोटिफिकेशन आये तो उसे सही से पढ़े और विकल्पों को समझें
यूट्यूब केवल एक बार में एक Community Guidelines के लिए अपील (Appeal) करने की अनुमति देता है। ध्यान रहे की यदि YouTube आपके वीडियो को हटाने के लिए अपने फैसले को कायम रखने का निर्णय लेता है, तो आपको 90 दिनों के लिए आपके अकाउंट पर किसी भी वीडियो पर भविष्य के स्ट्राइक की अपील करने की अनुमति नहीं दी जाती है।
यूट्यूब समझता है कि सभी Users नियमों का उल्लंघन नहीं करना चाहते हैं; इसलिए स्ट्राइक की समाप्ति के लिए आपके पास 3 महीने का इंतजार करने का विकल्प भी है। इस दौरान आप समुदाय के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले किसी भी अन्य वीडियो को अपलोड ना करे, स्ट्राइक की समय सीमा समाप्त हो जाने पर आपका अकाउंट नार्मल स्थिति में आ जायेगा।

यूट्यूब स्ट्राइक गुइडेलिने को उल्लंघन करने की सजा समझे
यदि आपको स्ट्राइक आ गया है तो कोशिश करें कि दोबारा ऐसी गलती न हो क्यूंकि तीन बार स्ट्राइक आ गया तो आपका चैनल ससपेंड हो जायेगा और आप इस अकाउंट से भविष्य में कोई चैनल नहीं बना पाएंगे।

अपील फॉर्म भरें
यदि आपको पूरा यकीन है कि YouTube ने आपके वीडियो को गलती से हटा दिया गया है, तो आपको उस वीडियो के नीचे दिए गए फ़ॉर्म को भरना होता है, और वीडियो की जानकारी देना होता है।

ध्यान रहे की आपके पुराने चैनल पर स्ट्राइक ना आये क्यूंकि चैनल ससपेंड होने का डर बना रहता है और अगर ससपेंड हो गया तो आपका सालो का मेहनत बेकार हो जायेगा इस इन बातो का ध्यान रखा जाये की कम्युनिटी guidelines strikes न आये |

0Shares

Leave a Reply