Article Writing से पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी

लेखन एक कला हैं जिसे आप पैसे कमा सकते है इसलिए बहुत सारे लोग यह जानना चाहतें है कि क्या हम Article Writing से पैसे कमा सकते है और अगर कमा सकते है तो कैसे? औऱ क्या यह सँभव है।

तो हम आपको बता दे कि आज एक ऐसा दौर है जहाँ आप विभिन्न तरीकों द्वारा घर बैठकर पैसे कमा सकते हैं औऱ इसका जीता-जागता उदाहरण ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना हैं जिसे बहुत सारे लोग हर महीनें हजारों-लाखों रुपये कमातें है।

इसलिए आज आर्टिकल लिखकर पैसे कमाये जा सकते हैं और बहुत सारे लोग यह काम कर भी रहे हैं परंतु हर किसी को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही होती इसलिए वह Article लिखकर पैसे नहीं कमा पाते!

परन्तु आपकों चिंता करने की आवश्यकता नही है अगर आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं क्योंकि आज हम आपकों Article लिखकर पैसे कैसे कमातें है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

और साथ ही अगर आप हमारी वेबसाइट पर Article लिखकर पैसे कमाना चाहतें हैं तो हम आपको उसके बारे में भी बताने वाले हैं की कैसे आप हमारे लिए Article लिखकर पैसे कमा सकते है।

अगर आप Article Writing से पैसे कमाना चाहतें है तो सबसे ज़रूरी है कि आपकों आर्टिकल कैसे लिखते हैं इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि आर्टिकल लिखना इतना आसान नही होता जितना कुछ लोग इसे समझते है।

इसलिए सबसे पहले आपके पास आर्टिकल लिखने की कला होनी चाहिए तभी आप घर बैठे ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है तो चलिए जानते है आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमातें है।

Article Writing से पैसे कैसे कमायें

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के कईं माध्यम हैं जैसे आप किस वेबसाइट के लिए लिख सकते है या फ़िर किसी ऐसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है जो आपकों आर्टिकल लिखने के लिए पैसे देता हैं

इस तरह आपको इंटरनेट पर हर तरह के स्त्रोत मिल जाते है जहाँ आप अपने Article Writing से पैसे कमा सकते है और आज हम आपकों उन्ह सभी तरीकों के बारे में बताने वाले है जहाँ से आप Article Writing के द्वारा पैसे कमा सकते है।

Article Writing से पैसे कमाने के तरीक़े

1. Quora

कोर वेबसाइट काफ़ी फेमस वेबसाइट में से एक है और आज के समय मे Article Writer के लिए यह सबसे बेहतरीन वेबसाइट बन चुकी हैं क्योंकि अब इस वेबसाइट पर आप Article Writing से पैसे कमा सकते हैं।

और सबसे क़माल की बात तो यह है कि अगर आप हिंदी राइटर है तो भी आप यहाँ पर हिंदी में आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं औऱ यक़ीन मानिए बहुत सारे लोग इसे पैसे कमाना शरू कर भी चुके है।

दरसल, इस वेबसाइट ने हिंदी आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का प्रोग्राम कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया है और इस प्रोग्राम को लॉन्च करते है बहुत सारे लोग इसके साथ जुड़ चुके हैं और हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषओं में Article Writing से पैसे कमा रहे है।

हालांकि अभी इसके एरनिंग प्रोग्राम में शामिल होने के लिए कुछ टर्म और कंडीशन है जो अभी आधिकारिक रूप से सावर्जनिक नही की गई हैं लेक़िन बहुत सारे लोग इस प्रोग्राम में जुड़ चुके है और Article Writing से पैसे कमा रहे है इसलिए आप भी आज ही कोर का इस्तेमाल करना शरू करें।

2. Blogger.com

यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसपर आप आर्टिकल लिखकर हज़ारों-लाखों हर महीने कमा सकते हैं और इन्ह लोगों को ब्लॉगर कहते हैं इसलिए अगर आपको लिखने का शौक हैं और आप इसे लम्बे समय तक पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है।

यक़ीन मानिए आज इंडिया के बेस्ट हिंदी ब्लॉगर लाखों रुपये कमातें हैं और आप भी कमा सकते हैं इसलिए सबसे पहले आपकों आर्टिकल लिखने के साथ-साथ कुछ बातों के बारे मे पता होना चाहिए जैसे

हमारी राये में तो आर्टिकल लिखने वालों के लिए यह एक ऐसा तरीका है जो उनकी ज़िंदगी बदल कर रख सकता हैं क्योंकि यह आर्टिकल भी इसी का हिस्सा है जिसे Blogging कहते है।

लेक़िन इसमें आप पहले दिन से पैसे कमाना शरू नही कर सकतें इसके लिए आपकों समय देना पड़ता हैं और चीज़ो को सीखना पड़ता हैं औऱ जब आप इस फील्ड के बारे में ज्ञान हासिल कर लेंगे तो आप इसे हर महीनें हजारों रुपये कमाने के क़ाबिल हो जाते है।

3. Guest Posting

ब्लॉग बनाकर पर आर्टिकल लिखना जितना आसान होता है उसे कहि ज्यादा मुश्किल उसे पैसा कमाना भी होता हैं और इसके लिए आपको कईं साल का ज्ञान होना भी आवश्यकता हो जाता है तभी आप इसे पैसे कमा पाते हैं।

लेक़िन अगर आपकों लिखना पसंद है और आप किसी विषय पर भी अच्छी रिसर्च करके आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप इंटरनेट पर मौजूद बहुत सारे ब्लॉग के लिए आप Article Writing का काम कर सकते हैं औऱ उस पर हर रोज Article Writing से पैसे कमा सकते है।

इसी प्रकार आप हमारे ब्लॉग पर भी Article Writing से पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में हम आपकों नीचे पूरी जानकारी के साथ बताने वाले है।

4. Fiverr.com

यह एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर काम करने वाले औऱ अपना काम करवाने वाले दोनों ही उपलब्ध रहते हैं औऱ यहाँ पर आप हर तरह का काम कर सकते है इसलिए यह वेबसाइट Article Writer के लिए बहुत मदतगार है क्योंकि यहाँ से आप Article Writing के लिए काम ढूढ़ सकते है।

इस वेबसाइट की सबसे ख़ास बात है कि यहाँ पर हर काम को करने के लिए 5$ दिए जाते है जो इंडिया रुपये में बदलने के बाद काफी अच्छी रक़म बन जाती हैं औऱ जब आपकी वैल्यू इस प्लेटफॉर्म पर बन जाती है तो आप इसे अधिक भी ले सकते है।

यहाँ पर काम करने के लिए सबसे पहले आपको इस पर एकाउंट बनाना है औऱ अपनी प्रोफाइल को अच्छी तरह सेट करना हैं और फिर उसके बाद आप Article Writing करने के लिए अपने रिक्वेस्ट करनी हैं इस प्रकार आप इस वेबसाइट से Article Writing से पैसे कमाना शरू कर सकते है।

5. Upwork.com

अगर आप घर बैठे काम करना चाहतें है तो यह वेबसाइट आपके बेहद काम की साबित हो सकती हैं क्योंकि यह वेबसाइट आपको ऑनलाइन काम प्रदान करती है और यहाँ पर भी आपको हर तरह का काम करने के लिए मिल जाता है।

इसलिए अगर आपकों Article Writing के लिए कोई काम नही मिल रहा हैं तो आप इस वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते है औऱ यहां पर आर्टिकल लिख़ने का काम शरू करके पैसे कमा शरू कर सकते है।

इस तरह आपकों इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाती है जो Article Writing करने वालो को अपने साथ जोड़कर और उन्हें काम देकर पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है।

इसलिए हम आपको उन्ह सभी वेबसाइट की लिस्ट देने वाले है जहाँ पर Article Writing से पैसे कमाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

-iwriter

-HireWriters.com

WriterTown.com

-WritersWeekly.com

-WriterAccess.com

6.UC Browser

बहुत सारे लोग UC Browser का इस्तेमाल करते है और आप भी जरूर करते होगें लेक़िन बहुत कम लोगों को ही पता होता है कि UC Browser पर आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है।

अक़्सर अपने UC Browser पर बहुत सारे आर्टिकल देखने को मिल जाते हैं जिसे UC Browser लोगों द्वारा लिखवाता है और उसके बदलें पैसे देता हैं इसलिए बहुत सारे लोग UC Browser पर Article Writing से भी पैसे कमाते है।

आप भी UC Browser पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको इस पर एकाउंट बनाना पड़ता है और उनके द्वारा दिये गए आर्टिकल को लिखना पड़ता हैं इसके लिए आपकों पैसे दिए जाते हैं।

7. NewsDog

यह भी बहुत हद तक UC Browser की तरह ही आर्टिकल लिखने के लिए आर्टिकल को अपने साथ जोड़ता हैं और उसके बाद पैसे देता है औऱ साथ ही आप इस पर आर्टिकल पढ़कर भी पैसे कमा सकते है।

इसलिए इसे बहुत सारे लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका हैं और बहुत सारे लोग इस पर Article Writing से पैसे कमाते भी हैं इसलिए आप भी यहाँ पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना शरू कर सकते है।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x