Online padhai kaise kare | इंटरनेट से पढ़ाई करने का तरीका

May 24, 2020

Online padhai kaise kare इंटरनेट यूजर की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, जिससे सब चीज ऑनलाइन ही होने लगी है। तो ऐसे में पढ़ाई भी ऑनलाइन ही होने लग जायेगी। इस आर्टिकल में हम आपको बताने वालें है कि आप ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें यानि आप Online Study karne ka tarika

जैसा कि आपको पता है इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस की मार से जूझ रही है, जिससे स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी इत्यादि भारत समेत अन्य कई देशों में बंद है। जिससे स्टूडेंट का पढ़ाई पर इसका सीधा असर पर रहा है। वह जहाँ एड्मिशन लेकर पढ़ाई करते थे, वह अभी बंद कर दिया गया है।

ऐसे में सभी स्टूडेंट अपने-अपने घर पर ही रह रहें है। उनका स्टडी गाइड करने के लिए कोई नही मिल रहा है तो ऐसे मुश्किल हालात में बस एक ही जरिया बनती है Online Study के जरिये आप कुछ नया अपने syllabus के अनुसार पढ़ाई कर सकते है। हम आपको कई ऐसी जरिया बताएँगे, जिसके जरिये आप online study कर सकते है।

ई-लर्निंग क्या है | What is online study

e-learning का पूरा नाम electric learning होती है। यानि मोबाइल, कम्प्युटर का इस्तेमाल करते हुये इंटरनेट के जरिये किसी भी विषय के बारें में पढ़ाई करना और किसी भी खास विषय पर रिसर्च करना ही ई-लर्निंग कहलाती है। जिसे साधारण भाषा में Online study यानि ऑनलाइन पढ़ाई भी कहा जाता है।

इस तकनीक का इस्तेमाल करके कोई भी किसी भी जगह से किसी भी चीज के बारें में अपने मोबाइल, कम्प्युटर, लैपटॉप इत्यादि के जरिये नि:शुल्क और पैसा देकर अन्य-अन्य online study के जरिये पढ़ाई की जाती है। ऐसी स्टडी में ऑफलाइन क्लासरूम जैसा ही live study होती है, लेकिन सब स्टूडेंट अलग-अलग जगह से इसमें हिस्सा लेकर online study करते है।

देखा जाए तो ऑनलाइन स्टडी में आप टीचर से कुछ भी सवाल अपने सिलैबस के अनुसार पूछ सकते है तो वहीं बाहुत सारें ऐसे स्टूडेंट्स भी होते है जिनको अपने टीचर से सवाल पुछने में दिक्कत का सामना करना होता है या उनको शर्म आती है, जिससे वह अपने ही टीचर से कोई भी सवाल नही पूछ पाते है।

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें | internet se study karne ka tarika

जब आप भी यह सोचते है कि मुझे सबसे अलग चीज पढ़ना और सीखना है, अपने क्लास टीचर के अलावा ऑनलाइन पढ़ाई करें तो आप यह कर सकते है। आपकी यह सोच आपको दूसरे से अधिक फास्ट और ज्ञानवर्धक बनाएँगी। बहुत सारा ऐसी online institute है जहाँ से आप online padhai कर सकते है।

हम आपको कई ऐसा जरिया बताने जा रहें है, जिसकी हेल्प से आप online study कर सकते है। अब आपको पहले यह तय करना होगा कि आप किस विषय के बारें में पढ़ना चाहते है उसी अनुसार अपनी पढ़ाई ऑनलाइन ही जारी कर सकते है।

Online institute से पढ़ाई करें

हमने ऊपर भी ऑनलाइन इंस्टीट्यूट का जिक्र किया है। बहुत सारा ऐसी कॉलेज या संथा होती है जो दुनियाभर के स्टूडेंट के लिए एक वेबसाइट पर अलग-अलग तरह के study material provide करवाती है। जहाँ से हर कोई online study कर सकता है।

यह सभी institute आपको course complete हो जाने के बाद आपको उसका डिजिटल सर्टिफिकेट भी देती है जो यह साबित करती है कि आप उस कोर्स में बताई गई चीजों को समझ चुके है और आपको उसका ज्ञान हो चुका है। IT Field स्टूडेंट्स के लिए ऐसी बहुत सारी website हैं जहाँ से वह online study कर सकते है।

हम आपको कुछ ऐसे online institute का example देने वालें है जहाँ से आप अपना अकाउंट बनाकर ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत कर सकते है। कुछ इंस्टीट्यूट आपको कुछ कोर्स करने के लिए पैसा की माँग करती है तो कुछ वहीं इंस्टीट्यूट आपको सभी कोर्स नि:शुल्क करने की इजाजत देती है। आप अपने अनुसार किसी एक का चयन कर सकते है।

कम्प्युटर स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन इंस्टीट्यूट

अगर आप एक कम्प्युटर स्टूडेंट है और आप भी अपना पढ़ाई ऑनलाइन स्टार्ट करना चाहते है तो आपके लिए बहुत सारें ऐसे website हैं जहां से आप online study कर सकते है। एक कम्प्युटर स्टूडेंट को कई programming language का नॉलेज रखना होता है जो सीधा उसका practical करने से ही सफल हो पता है।

हम आपको कई ऐसी website का उदाहरण देना चाहते है जहाँ से आप अलग-अलग तरह के Programming Language learn कर सकते है। ज्स्का उदाहरण निम्नलिखित है।

W3Schools online academy

यह एक बहुत ही काम की website है जहाँ से आप कई सारे Programming Language जैसे HTML, CSS, Javascript, Python, PHP, C+, C++, Java, Machine Learning, SQL, ASP, XML और web designing जैसी टूटोरियल फ्री में कर सकते है। इसके लिए आपको W3Schools की website https://www.w3schools.com/ पर जाना होगा।

इसके अलावा आप इससे संबन्धित website जैसे:- KhanAcademyLearnVernUdemyCoursera पर भी फ्री भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है। कम्प्युटर स्टूडेंट्स के लिए यह सभी website बहुत ही खास है।

Swayam online academy

Central Government of India की यह website पर आपको Math, Science, Management & Commerce, Law, Engineering & technology, architecture and planning,, school education, NCERT Syllabus आपको यहाँ पर पढ़ने को मिलेगी।

आप जिस भी विषय के बारें में पढ़ना चाहते है आपको बस इसके website https://swayam.gov.in/ पर जाना है और पढ़ाई स्टार्ट कर देनी है।

Swayam academy की कुछ खास बातें

  • 9वीं कक्षा से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के स्तर की पढ़ाई के लिए इस पोर्टल पर जाकर खुद को नि:शुल्क रजिस्टर करना होगा।
  • देशभर की कई यूनिवर्सिटीज और कालेज से करीब एक हजार से भी ज्यादा टीचिंग फैकल्टी की टीम यहां ऑनलाइन पढ़ाती है। साथ ही इन्हीं के द्वारा कोर्स से जुड़ी सामग्री एकत्रित की गई है।
  • वेबसाइट पर जाकर स्टूडेंट को रजिस्टर करने के बाद खुद को संबंधित कोर्स में एनरोल करना जरूरी है।
  • ऑनलाइन कोर्स की पढ़ाई करने के बाद स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।
  • इस पोर्टल पर चार तरह से शिक्षा दी जाती है- वीडियो लेक्चर, टेक्स्ट मैटेरियल, सेल्फ असेस्मेंट टेस्ट व क्विज और ऑनलाइन डिस्कशन। इन ऑडियो विजुअल माध्यमों से स्टूडेंट्स अपनी शिकायतों व समस्याओं को एक्सपर्ट से साझा कर हल पा सकेंगे।

KhanAcademy

अगर आप स्कूल की पढ़ाई कर रहें है यानि आप क्लास 1 से क्लास 12 तक के स्टूडेंट है तो आप इस ऑनलाइन इंस्टीट्यूट मे फ्री में पढ़ाई कर सकते है।

यह website कम्प्युटर स्टूडेंट के लिए खास मानी जाती है, लेकिन यह academy खुद में improve करते हुये सभी लोगों के लिए अलग-अलग तरह के फ्री में कोर्स करने की इजाजत देती है।

आपको इस website से online कोर्स करने के लिए KhanAcademy Course List में जाकर अपना क्लास या सब्जेक्ट का चयन करना है और उसके बाद अपना अकाउंट बनाकर पढ़ाई ऑनलाइन स्टार्ट कर देनी है।

YouTube Academy

https://youtu.be/oWJzmLTSvuI

YouTube ना सिर्फ दुनिया का सबसे बड़ा विडियो सर्च इंजन है बल्कि वह ज्ञान से भरा एक भण्डार भी है। बहुत सारें ऐसे YouTube Channel है जहाँ से आप पहले से बने टूटोरियल या live क्लास बिना पैसा दिये कर सकते है।

बहुत सारे टीचर बस आपकी हेल्प के लिए सारा दिन रिसर्च करते है और आपको साथ उसे साझा करते है। बस आप ही की कमी होती है।

जब यह सब आपको फ्री में मिलता है तो इसे जाने नही दे। हम आपको कई ऐसे YouTube Channel का उदाहरण देते है जहाँ से आप online study कर सकते है। Online पढ़ाई कराने वाले YouTube Channel का नाम नीचे दिया गया है:-

ऊपर में जितना भी YouTube Channel का नाम दिया गया है वह सभी YouTube पर काफी famous है और लाखों-करोड़ो लोग उनके साथ जुड़कर ऑनलाइन फ्री में पढ़ाई कर रहें है। आपको बस ऊपर दिये गए channel के नाम पर क्लिक करना है और अपनी पढ़ाई स्टार्ट कर देनी है।

Facebook Academy

आप facebook पर अपना फोटो साझा करने के लिए इसे इस्तेमाल करते है, लेकिन आप इसके अलावा अपनी पढ़ाई मे भी इसकी हेल्प ले सकते है। बहुत सारी ऐसी facebook page, group होती है जो आपको फ्री में ही facebook के जरिये आपको अलग-अलग तरह के study material provide करवाती है।

यह सभी page और group अलग-अलग काम करती है। जिसका जो agenda होता है वह वैसे ही करता है। आपको करना क्या है कि आप आप अपने syllabus के अनुसार नाम सर्च करिए और आपके सामने कई ऐसी facebook page और group आ जायेगी, जिसके जरिये आप पढ़ाई कर सकते है।

इसके अलावा आप facebook video के जरिये भी live class कर सकते है बस आपको ऐसी page को like करना होता है जो आपके syllabus या आप जो पढ़ना चाहते है।

PDF के जरिये पढ़ाई करें

ई-लर्निंग में PDF (Portable Document Format) का बहुत अहम भूमिका होती है, क्योंकि किसी भी text को पीडीएफ़ फ़ाइल के जरिये ही जारी की जाती है। इंटरनेट पर बहुत सारा ऐसा website है जहाँ से आप फ्री में पीडीएफ़ download कर सकते है जो आप करना चाहते है।

जैसे आप BioChemical Chapter online padhna चाहते है तो आपको गूगल में BioChemical chapter PDF Download टाइप करके सर्च कर देना है। उसके बाद आपके सामने कई ऐसी वेबसाइट आयेगी, जहाँ से आप फ्री में उसे download करके अपने मोबाइल, कम्प्युटर से ही पढ़ाई कर सकते है।

अगर मोबाइल इस्तेमाल करने की लत लग चुकी है तो अपने इन समस्या को PDF  के माध्यम से पढ़ाई करने में ebook को डाउनलोड करके उसके माध्यम से पढ़ाई करने में लगाएं तो पढ़ाई करने का मन भी बना रहेगा और साथ में हमारी पढ़ाई भी होती रहेगी। 

मोबाइल के द्वारा पढ़ाई करने के लिए पीडीएफ एक बहुत ही अच्छा माध्यम है और स्टूडेंट को विभिन्न विषयों की पीडीएफ को डाउनलोड करके उसके माध्यम से अध्ययन जरूर करना चाहिए और अपने समय की बचत करना चाहिए।  

Mobile App से पढ़ाई करें

बहुत सारा ऐसा मोबाइल एप्लिकेशन है जिसे गूगल प्ले स्टोर से download करके पढ़ाई किया जा सकता है। यह ना सिर्फ आपकी समय की बचत करती है जबकि एक ऑफलाइन क्लास से अधिक शिक्षा भी देती है। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे मोबाइल अप्प का उदाहरण दे रहें है जिसे आप Online Study कर सकते है।

Wikipedia — विकिपीडिया वेब साईट के बारे में तो लोग जानते ही है लेकिन इनकी एक App भी है जो काफी अच्छी और काफी क्विक है ये आपके प्रोजेक्ट, रिसर्च, और काफी चीजों को जानने में मदद करती है

Hindikhoj— ये एक शब्दकोष है जहा आप किसी भी शब्द का मतलब हिंदी से इंग्लिश और इंग्लिश से हिंदी में पता लगा सकते हो..

Vocab++ – ये भी एक तरह का शब्कोष है लेकिन ये शब्दों के साथ साथ आपके सर्च किये गए शब्द की फोटो भी दिखता है और उसकी डिटेल्स भी आपको इस एप्प में देखने को मिलती है. ये केवल इंग्लिश App  है

Kingsoft Office— Kingsoft Office एक दम विंडोस के MS Office की तरह ही वर्क करता है। किसी भी फाइल को एडिट करना हो, PPT बनानी हो या फिर PDF आदि फाइल को ओपन करना हो तो ये App आपके काफी काम कर सकता है

Free Ebook Downloader – ये एप्प आपको free बुक्स पड़ने की सुविधा देता है. इस एप्लीकेशन के जरिये आप अपने पसंद की Book डाउनलोड कर सकते है बस शर्त ये है की वो Book इस एप्प की लाइब्रेरी में मौजूद होनी चाहिए. इसेक अलावा इसमें कई Book ऐसी है जो आपको जरुर पढनी चाहिए

Google Translator— शब्दों को किसी भी एक भाषा से दूसरी भाषा में बदलने का काम ये एप्लीकेशन करती है जो स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही लाभकारी है क्योंकि इसमें वर्ड की लगभग सभी भाषा है जो लिखी जा सकती है

Discovery News — विज्ञानं के स्टूडेंट्स के लिए ये एप्प बहुत ही कमाल की है। इसमें डिस्कवरी न्यूज़ अपडेट के साथ साथ वीडियोस को भी देखा जा सकता है

Google Gogles – ये एक कैमरा एप्प है यानि जिस किसी चीज़ की फोटो आप इस App  के कैमरा से क्लिक करेंगे तो  ये उसे गूगल पर सर्च कर के उस फोटो की डिटेल्स बता देगा

Duolingo –  ये एप्लीकेशन इंटरनेशनल लैंग्वेज सिखने के लिए बहुत ही अच्छी है यानि आप अगर इंग्लिश भाषा जानते है तो ये एप्प आपको और दूसरी लैंग्वेज स्टेप बाय स्टेप सिखा सकती है।

Google Keep – गूगल कीप एक नोट एप्लीकेशन है. अगर आपने अपनी डायरी के कुछ जरुरी बात नोट करनी है तो ये एप्प वो काम बहुत अच्छी तरह से कर सकती है और टाइम आने पर अलार्म की तरह आपको याद भी दिला सकती है

NewsApp – स्टूडेंट्स को या एंड्राइड यूजर को कोई भी एक या दो न्यूज़ एप्लीकेशन अपने फ़ोन में जरुर रखनी चाहिए फिर वो किस भाषा में हो या किस चैनल या किस अख़बार की हो वो व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है

Mathsway— जिन स्टूडेंट्स या जिस व्यक्ति का हिसाब किताब यानि मैथ सब्जेक्ट से रोज सामना होता है उन्हें ये एप्प अपने फ़ोन में जरुर रखनी चाहिए। ये app आपके मैथ के सवाल लिखने पर आपको उसका जवाब बता देगी और साथ ही step by step भी आप उस सवाल का जवाब देख सकते है।

CamScanner – इस app की मदद से आप अपने डाक्यूमेंट्स और फोटो scan कर सकते है. यानी अगर आपको ऑनलाइन form भरना हो तो इसके लिए आपको बाहर पैसे देकर डाक्यूमेंट्स स्कैन कराने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Best Website for online study | बेस्ट ऑनलाइन स्टडी वेबसाइट

इन सभी के अलावा हम आपके साथ कुछ ऐसे website का उदाहरण share करने जा रहें है जहाँ से आप online padhai कर सकते है और अपने अनुसार किसी भी विषय का चयन करके उसका knowledge ले सकते है।

  1. UMass Open Courseware
  2. Khan Academy
  3. MIT Open Courseware
  4. Free add
  5. Open learn
  6. Melon university
  7. Tufts Open Courseware
  8. Stanford University
  9. Utah State Open Courseware
  10. Kutztown University Online Course
  11. USQ Australia Open Courseware
  12. University of California Online Course
  13. Edx
  14. Coursera
  15. Udemy
  16. Udacity
  17. Alison
  18. Open learning
  19. Studi.com
  20. Open education database
  21. Lynda
  22. Future learn
  23. Course talk
  24. Free management certificate course
  25. Code Academy – Learn Coding

इन सभी best online education website को गूगल पर सर्च करके अपनी पढ़ाई कर सकते है। यह सभी पोर्टल ना आपको कुछ अच्छी जानकारी देते है बल्कि आपको जब उनसे हेल्प चाहिए वह आपकी हर समय हेल्प करने के लिए तैयार रहते है।

आप सभी को याद रखना होगा कि समय बर्बाद करने से कुछ नही होगा आगे चलकर आप ही पछताओगे दूसरा कोई और नही, इसलिए earning से पहले learning पर focus करिए तब ही आप अपने जीवन मे सफल हो सकते है।  

Last Word

आपने इस Article में Online padhai kaise kare | ऑनलाइन स्टडी करने का तरीका  के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

आपको लगता है कि यह Information सबके साथ Share करनी चाहिए तो इसे Social Media Facebook, Whatsapp इत्यादि पर अवश्य Share करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *