पीएम मोदी ने चीतों के नामकरण के लिए की ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा, ऐसे ले सकते हैं हिस्सा

पीएम मोदी ने चीतों के नामकरण के लिए की ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा, ऐसे ले सकते हैं हिस्सा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में लाए गए आठ चीतों के नाम के लिए एक ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में लाए गए आठ चीतों के नाम के लिए एक ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की है। पीएम मोदी ने अपने ट्विटर के जरिए इस प्रतियोगिता से जुड़ी सभी जानकारी साझा की है। इससे पहले पीएम मोदी ने मासिक रेडियो संबोधन “मन की बात” को संबोधित करते हुए प्रतियोगिता का आयोजन MyGov प्लेटफॉर्म पर किए जाने की घोषणा की है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा-“जबकि हम चीतों को देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, यहां MyGov पर तीन रोमांचक प्रतियोगिताएं हैं जिनमें मैं आपसे भाग लेने का आग्रह करता हूं…” इस प्रतियोंगिता में हिस्सा लेने के लिए 3 लिंक पर क्लिक करना होगा जिसमें पहला चीता के भारत वापसी के प्रोजेक्ट के नाम का सुझाव रख सकते हैं, दूसरे में चीतों का नामकरण के लिए अपनी पसंद बता सकते हैं, तीसरे में आपकों जानवरों के साथ अच्छा व्यवहार करने के महत्व के बारे में बताना होगा। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इन लिंक पर क्लिक करें- 

  1. https://www.mygov.in/cheetah
  2. https://www.mygov.in/cheetahnames
  3. https://www.mygov.in/careforcheetah

“मन की बात” में घोषणा के बाद, प्रधान मंत्री ने कहा, “कौन जानता है, आप सबसे पहले चीते को पुरस्कार के रूप में देखने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।” पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम “मन की” के 93 वें एपिसोड को संबोधित करते हुए कहा, “चीतों पर अभियान का नाम क्या होना चाहिए? क्या हम इन सभी चीतों का नाम रखने के बारे में सोच भी सकते हैं…. इनमें से प्रत्येक को किस नाम से बुलाया जाना चाहिए।” 

इस बीच, प्रधान मंत्री ने रविवार को कहा कि मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों का निरीक्षण करने के लिए गठित टास्क फोर्स की सिफारिश के आधार पर यह तय किया जाएगा कि लोग जानवरों को कब देख पाएंगे।

विशेष रूप से, प्रधान मंत्री मोदी के जन्मदिन के अवसर पर नामीबिया से 8 चीतों को एयरलिफ्ट किया गया था, जिसमें पांच मादा और तीन नर शामिल थे। उन्हें कुनो नेशनल पार्क में छोड़ दिया गया था। इन चीतों को पीएम मोदी ने खुद मध्य प्रदेश के पार्क में छोड़ा था।

भारत में चीतों के आगमन के बाद, पीएम मोदी ने अपने भाषण में नामीबियाई सरकार को धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने कहा, “इस ऐतिहासिक दिन पर, मैं सभी भारतीयों को बधाई देना चाहता हूं और नामीबिया की सरकार को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। यह उनकी मदद के बिना संभव नहीं हो सकता था।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *