पीएम मोदी ने 5G सर्विस की लॉन्च; देश के इन शहरों में शुरू हो जाएंगी सेवाएं

पीएम मोदी ने 5G सर्विस की लॉन्च; देश के इन शहरों में शुरू हो जाएंगी सेवाएं

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 1 अक्टूबर (शनिवार) को नई दिल्ली के प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में मोस्ट अवेटेड 5G सेवाओं का शुभारंभ किया।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 1 अक्टूबर (शनिवार) को नई दिल्ली के प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में मोस्ट अवेटेड 5G सेवाओं का शुभारंभ किया। जिसके बाद भारत ने डिजिटल की दुनिया के एक नया कदम रखा है। 5G टेक्नॉलॉजी के जरिए बिना बाधा के कवरेज, हाई डेटा रेटा, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार मिलेगा। 

देश के कुल 13 शहरों में 5G सेवाएं दी जाएंगी। जिनमें दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलूरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, जामनगर, लखनऊ और पुणे शामिल हैं।

पीएम मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के छठे संस्करण का उद्घाटन किया। IMC 2022, 1 अक्टूबर से 4 अक्टूबर तक “न्यू डिजिटल यूनिवर्स” की थीम के साथ आयोजित किया जा रहा है। यह विचारकों, सरकारी अधिकारियों, उद्यमियों और इनोवेटर्स को साथ लाएगा और डिजिटल प्रौद्योगिकी के तेजी से अपनाने और प्रसार से उभरने वाले अद्वितीय अवसरों पर चर्चा और प्रदर्शन करेगा।

5जी तकनीक के क्या फायदे हैं?

5G तकनीक आम लोगों को बड़ा लाभ पहुंचाएगा। यह तकनीक बिना बाधा के कवरेज, कम विलंबता, हाई डेटा रेट और अत्यधिक विश्वसनीय संचार देने में मदद करेगा। इस नेटवर्क से लोगों को काम करने में आसानी होगी। 5G तकनीक अरबों इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपकरणों को जोड़ने में मदद करेगी। इसके साथ ही हाई स्पीड की वीडियो क्वालिटी, ऑटोनोमस सर्विस की डिलीवरी जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं की डिलीवरी करेगा। 5G आपदाओं की वास्तविक समय की निगरानी, सटीक कृषि, खतरनाक औद्योगिक कार्यों जैसे कि गहरी खदानों, अपतटीय गतिविधियों आदि में लोगों की भूमिका कम करने में मदद करेगा। मौजूदा मोबाइल संचार नेटवर्क के ऑपोजिट 5G नेटवर्क इनमें से हर एक के लिए आवश्यक सेवाएं देगा। ऐसे में 5G के एक ही नेटवर्क के अंदर कई सारी सेवाएं मिलेंगी। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *