How to earn money from Instagram in hindi

भारत में इंस्टाग्राम बाकी देशों की तरह ही काफी पॉपुलर है और ज्यादातर लोगों के स्मार्टफोन में ये ऐप मिल भी जाता है। इस पर आप आसानी से अपने वीडियो पोस्ट कर सकते हैं साथ ही दूसरे यूजर्स के भी वीडियो देख सकते हैं। आप में से कम ही लोग जानते होंगे कि इंस्टाग्राम पर हर महीने लाखों रुपये की कमाई भी की जा सकती है। हालांकि इंस्टाग्राम अर्निंग के लिए कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करने पड़ते हैं। अगर आप एक बार मनी अर्निंग के ये टिप्स जान लें तो अच्छी-खासी कमाई करने के लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

Instagram की होनी चाहिए अच्छी समझ

इंस्टाग्राम से अच्छी अर्निंग शुरू करने से पहले आपको इस प्लेटफॉर्म के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए मसलन आप आपके अकाउंट में किस तरह के टूल्स हैं, इनका इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है, इंस्टाग्राम किन यूजर्स को कमाई करने का मौक़ा देता है। एक बार आपको ये सारी चीजें पता चल जाएं उसके बाद आप फोकस होकर अपने लक्ष्य पर काम कर सकते हैं।

How to earn money from instagram in hindi

स्ट्रॉन्ग प्रोफाइल: अगर इंस्टाग्राम पर आपकी प्रोफाइल स्ट्रॉन्ग है तब आपके पास कमाई करने का अच्छा मौका है। प्रोफाइल देखकर ही लोग आपको फॉलो करते हैं जो आपके अकाउंट के लिए बेहद ही जरूरी है। ऐसे में प्रोफ़ाइल बनाते समय इसमें जरूरी जानकारियां देना ना भूलें क्योंकि यही वो जरिया है जिससे यूजर्स आपके साथ कनेक्ट कर पाते हैं।

फॉलोवर्स: इंस्टाग्राम पर कमाई करने के लिए आपके पास अच्छे फॉलोवर्स होने चाहिए। अगर आप फेक फॉलोवर्स का इस्तेमाल करते हैं तो इंस्टाग्राम पर कमाई नहीं की जा सकती है। आपको रियल फॉलोवर्स चाहिए होते हैं जिनकी संख्या 1,000 या उससे ज्यादा होनी चाहिए। इससे कम फॉलोवर्स के साथ आप इंस्टाग्राम पर कमाई नहीं कर सकते हैं।

How to earn money from instagram in hindi

रील्स से होगी कमाई: अगर आप इंस्टाग्राम रील्स के बारे में समझ रखते हैं तो इससे सीधे कमाई कर सकते हैं। इंस्टाग्राम रील्स पर बेहद शॉर्ट वीडियो शेयर करने पड़ते हैं। ये शॉर्ट वीडियो आपकी कमाई का जरिया बन सकते हैं। हालांकि कमाई शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में अच्छी तरह से पढ़ना पड़ेगा। इंस्टाग्राम की पॉलिसीज के बारे में जानकर आप इससे कमाई कर सकते हैं।

पेड पार्टनरशिप: जब आप रील्स बनाकर अच्छे फॉलोवर्स बना लेते हैं तो जाहिर सी बात है आपकी रील्स की रीच बढ़ जाती है। ऐसे में आपको नामी कंपनियां भी फॉलो करने लगती हैं और अपने प्रोडक्ट्स को ज्यादा पॉपुलर बनाने के लिये आपको पेड पार्टनरशिप ऑफर करती हैं। इस पेड पार्टनरशिप की कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपके फॉलोवर्स की संख्या कितनी है या फिर आप सोशल मीडिया पर कितना एक्टिव रहते हैं। इस तरीके से बहुत सारे इंस्टाग्राम यूजर्स अच्छी कमाई कर रहे हैं।

Additional Reading