Top 5 Free Fire Gaming Smartphone Under 13000

Android Battle Games के लिस्ट में Free Fire सबसे टॉप पर आता है. ये गेम इतना ज्यादा लोकप्रिय इसी वजह से है क्योंकि इसे किसी भी कम बजट वाले स्मार्टफोन में आसानी चला सकते है. इसी वजह से हम आपको अपने इस आर्टिकल में Top 5 Free Fire Gaming Smartphone Under 13000 के बारे में बताने वाले है.

जितने भी Mid-Range Smartphone होते है वो सबसे ज्यादा ख़रीदे जाते है. ऐसा इसी वजह से है लोग मोबाइल पर ज्यादा पैसे नही खर्च करना चाहते है और उन्हें कम बजट के अन्दर ही कोई ऐसा मोबाइल चाहिए होता है जिसमे सब कुछ चल सके है.

अगर आप भी किसी सबसे सस्ते फ्री फायर चल जाने वाले मोबाइल के तलाश में है. तो आपको हमारे इस आर्टिकल में Top 5 Gaming Smartphone Under 13000 के बारे में जानकारी मिलेगी.

Top 5 Free Fire Gaming Smartphone Under 13000

भारत में Gaming Smartphone की कीमत कम से कम 40 हज़ार रूपए से शुरू होती है. मगर आपको घबराने की जरुरत नही है अगर आप ज्यादा गेमिंग नही करते है तो आपको इतने पैसे खर्च करने की जरुरत नही है. इससे काफी कम पैसो में भी Best Android Gaming Phone खरीद सकते है.

मैंने 5 Best Android Gaming Mobile की लिस्ट बनाई हुई है. जिसमे उन मोबाइल को शामिल किया गया है. जिसमे आसानी से Free Fire Game चल सकते है. यदि आप भी फ्री फायर खेलने के लिए कोई सबसे सस्ता स्मार्टफोन खोज रहे है. हमारे इस लिस्ट को जरुर चेक करे.

किसी भी मोबाइल में गेम चलाने के लिए सबसे जरुरी चीज़ उसका Processor होता है. क्योंकि जब आप गेम खेलते है तो सबसे ज्यादा जोर Processor पर ही पडता है और फ्री फायर एक ऐसा गेम है जिसमे आपको कोई तगड़े प्रोसेसर की जरुरत नही है, Mid-Range वाले स्मार्टफोन में मिलने वाले प्रोसेसर पर भी इस गेम को अच्छे से चलाया जा सकता है.

1. Poco M4 5G 

CameraRear Camera = 50MP + 2MP

Front Camera = 8MP
ProcessorDimensity 700
Screen6.71 cm (6.58 inch) Full HD+ Display
Battery5000mAh Battery
RAM4GB
Storage64GB
Connectivity5G
Charging Capacity18W Fast Charging 

Poco का ये मोबाइल Future Proof Smartphone है क्योंकि जिस कीमत ये आता है. उसके हिसाब से ये काफी बेहतरीन मोबाइल है, सबसे पहले तो ये एक 5G Smartphone है 7 5G Bands मिलते है जो 5G Connectivity में काम आते है.

इसके बाद Gaming करने का मजा उठाने के लिए कुछ चीज़े है. जिन पर ध्यान देना चाहिए और वो है प्रोसेसर, स्क्रीन, बैटरी और रिफ्रेश रेट जब हमने इस मोबाइल के रिव्यु देखे तो ये गेमिंग करने के लिए सबसे सस्ते और अच्छे स्मार्टफोन में टॉप पर था.

क्योंकि Poco M4 5G Smartphone में Dimensity 700 Processor मिलता है. जो की एक कम बजट वाले मोबाइल के काफी अच्छा माना जाता है और इससे फ्री फायर जैसे गेम खेलने में कोई भी दिक्कत नही होती है.

ये केवल गेम खेलने के लिए नही बना है अगर आपको गेम खेलने के साथ-साथ Photography करने का भी शौक है. तो आप इसके 50 Megapixel Camera से काफी अच्छे फोटो खीच सकते है. इसमें 2 Rear Camera दिए जाते है जिसे Main Camera तो 50 Megapixel का है और दूसरा कैमरा 2 Megapixel का है.

Selfie लेने के लिया या Instagram Stories बनाने के लिए 8 मेगापिक्सेल का कैमरा मिलता है. जो की उतना अच्छा तो नही है मगर एक 13 हज़ार रूपए वाले Best Gaming Smartphone के हिसाब से अच्छा ही है. इस कीमत वाले लगभग सभी मोबाइल में ऐसे ही Front Camera मिलता है.

फ्री फायर खेलने का मजा एक बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन में ही आता है तो इस मोबाइल में आपको 6.58 Inch की Full HD Display मिलती है. जिसमे 240hz Touch Sampling Rate मिलता है और 90Hz का Refresh Rate इस कीमत को ध्यान में रखा जाए तो स्क्रीन भी अच्छी है और इसके कलर भी काफी अच्छे दिखते है आपको गेमिंग करते समय काफी मजा आ जाएगा.

अगर मोबाइल का बैटरी बैकअप अच्छा न हो तो उसे बार-बार चार्ज करना जरुरी हो जाता है. इसी वजह से Poco के इस सबसे सस्ते गेमिंग फ़ोन में 5000mAh की बैटरी दी गयी है जिससे आप पूरे दिन लगातार इस मोबाइल को इस्तेमाल कर लेंगे.

उसके बाद भी जब आपको इसे चार्ज में लगाना होगा तो ये 18W की Fast Charging को सपोर्ट तो करता ही है. इसीलिए आपको इसे चार्ज करने में भी समय नही लगेगा. ये सभी चीज़े Poco M4 5G मोबाइल में मिल जाती है. जिसके लिए आपको मात्र 12,999 रूपए खर्च करने होंगे इस मोबाइल को ऑनलाइन आर्डर करने के लिए फ्लिप्कार्ट पर जा सकते है.

2. Redmi Note 10S

CameraRear Camera = 64MP (Main Camera) + 8MP (Ultra Wide) + 2MP

Front Camera = 13MP
ProcessorMediaTek Helio G95
Screen16.33cm (6.43) Super AMOLED Display
Battery5000mAh Battery
RAM6GB
Storage64GB
Charging Capacity33W Fast Charge

जब सबसे सस्ते स्मार्टफोन की बात हो और वहां पर Redmi या Xiaomi की बात न हो ऐसा तो हो नही सकता है. इसीलिए हमने आपके लिए 13 हज़ार रूपए के अन्दर में भी बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन खोजा है. जो देखने में अच्छा है ही उससे भी ज्यादा अच्छे इसके फीचर है.

आज-कल हर एक व्यक्ति को अपने Social Media पर फोटोज अपलोड करने होते होते है या Instagram Reels Video बनाने होते है आप इस मोबाइल के कैमरा से 960FPS Slow Motion Video बना सकते है और इसमें Triple Camera Setup दिया गया है.

जिसमे Main Camera 64 Megapixel का है, 8MP का Ultra Wide कैमरा है. जिसके मदद से काफी अच्छे फोटो या विडियो बना सकते है और तीसरा कैमरा 2MP का मिलता है, Front में In Display Camera है. जिसका मतलब ये है की Screen के अन्दर ही Camera Setup किया है. जिसके वजह से मोबाइल की सुन्दरता बढ़ जाती है ये Front Camera 13MP का है.

फ्री फायर खेलने के से सबसे ज्यादा जरुरी होता है प्रोसेसर यदि प्रोसेसर ऐसा जिसे स्पेशल Gaming करने के लिए ही बनाया गया हो तो सोचिये उस मोबाइल से कितनी अच्छी गेमिंग की जा सकती है. तो हमने Best Free Fire Gaming Smartphone के लिस्ट वाले इस मोबाइल में Mediatek Helio G95 Processor मिलता है जिसमे G का मतलब ही Gaming है.

जैसा की मैंने अभी आपको इस मोबाइल के स्क्रीन के बारे में बताया की इसके Front Camera Setup देखने में बहुत ही सुन्दर लगता है. इसे Punch Hole Display भी कहते है, ये 16.33cm (6.43) Super AMOLED Display दी जाती है.

AMOLED Display होने के वजह से इसमें Video Quality बहुत ही देखने को मिलती है. साथ ही में Gaming करने में भी बहुत ही मजा आ जाता है.

यदि बात की बैटरी की तो आपको इसमें सोचने की कोई भी जरूरत नही है. क्योंकि इसमें 5000mAh की बैटरी मिलती है जो की 33W तक की Fast Charging को भी सपोर्ट करता है अगर आप कही जल्दी में जाना चाहते है. तो उससे कुछ मिनट पहले की आप अपने मोबाइल को चार्ज में लगाकर इस्तेमाल करने लायक मोबाइल चार्ज कर सकते है.

अब तक ये तो जान की चुके होंगे की ये मोबाइल Free Fire Game खेलने के लिए अच्छा तो है ही मगर आइये अब इसकी कीमत भी जान लेते है. ये आपको Flipkart पर मात्र 12,999 रूपए में मिल जाएगा.

यदि देखा जाए इस मोबाइल को हमारे इस लिस्ट में पहले नंबर पर होना चाहिए मगर हमने उस मोबाइल को पहले नंबर पर इसीलिए रखा है. क्योंकि Poco के मोबाइल में कोई भी फालतू के Ads नही दिखाए जाते है.

3. Samsung M13

CameraRear Camera = 50MP+5MP+2MP

Front Camera = 8MP
ProcessorExynos 850 (8nm)
Screen16.72 centimeters (6.6-inch) FHD+ LCD – infinity O Display, 
Battery6000mAh Battery
RAM12GB RAM with RAM Plus 
Storage64GB
Charging Capacity18W Fast Charge

अगर आप कोई ऐसा मोबाइल खोज रहे है जिसमे फ्री फायर चल सके और उसी के साथ में बैटरी के मामले में भी वो बहुत ही अच्छा रहे तो ऐसे में आपको Samsung M13 मोबाइल पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि ये 13 हज़ार रूपए के अन्दर में सबसे बेस्ट गेमिंग + सबसे ज्यादा बैटरी वाला मोबाइल यही मिलेगा.

तो चलिए फिर हम सबसे पहले बात करते है इस मोबाइल के कैमरा और डिजाईन के बारे में तो Rear में Triple Camera Setup मिलता है. जिसमे 50MP+5MP+2MP दिया जाता है इसमें 50MP वाला Main Camera होता है. जिससे काफी अच्छे फोटोज खिचे जा सकते है, और Front में 8MP का कैमरा मिलता है.

Samsung के बारे में आप ये बात तो जानते ही होंगे की इनके मोबाइल डिजाईन बहुत ही अच्छे होते है जिसे देखने से ऐसा लगता है. ये तो काफी महंगा मोबाइल होगा और सबसे अच्छी बात ये इसमें One UI होता है. जो सबसे अच्छे UI की लिस्ट आता है और Samsung ने अभी कुछ दिनों पहले अपने मोबाइल में Security के लिए Knox Security App Launch किया है जो आपके सभी Data को Secure करने में काफी मदद करता है.

अब ये जान लेते है की इस मोबाइल में फ्री फायर चलेगा या नही तो इस मोबाइल प्रोसेसर थोडा कमजोर जरुर है मगर ऐसा नही है की आप इससे फ्री फायर गेम को नही खेल सकते है इसमें Octa Core Processor दिया है जो की 8nm पर Based है.

One UI होने के वजह से ही आप इसमें Free Fire Game को बहुत ही Smoothly खेल सकते है.

बात रही बैटरी की तो जब आप इस मोबाइल को एक बार चार्ज लेंगे तो आपको इसे कुछ दिनों तक चार्ज करने की जरुरत ही नही पड़ेगी. मैं ऐसा इसी वजह से कह रहा हूँ क्योंकि इसमें 6000mAh की बैटरी मिलती है जो लम्बे समय तक चलती है.

जब चार्ज करने की बारी आती है तो चार्ज करने के लिए 18W Fast Charger का सपोर्ट भी करता है और ये सब कुछ आपको मात्र 13 हज़ार रूपए में ही मिल जाएगा इसे आप Amazon से खरीद सकते है.

4. Infinix Note 12

CameraRear Camera = 50MP+5MP+2MP

Front Camera = 16MP
ProcessorMediaTek Helio G88 Processor
Screen17.02cm (6.7inch) Full HD+AMOLED Display
Battery5000 mAh Li-ion Polymer Battery
RAM6GB 
Storage128GB
Charging Capacity18W Fast Charge

Infinix के भी बहुत से ऐसे स्मार्टफोन है जो की काफी अच्छे होते है उन्ही में चुनकर इस मोबाइल को रखा है. इसमें बहुत ऐसे ख़ास फीचर है जो आपको इस कीमत में मिलने वाले और किसी फ़ोन में नही मिलेगा.

तो सबसे पहले हम जान लेते की क्या इस मोबाइल में Free Fire Game खेल सकते है या नही इसके लिए हमे इसका प्रोसेसर चेक करना पड़ेगा तो पता चला की इसमें MediaTek Helio G88 Processsor मिलता है जिससे आराम से Free Fire Game खेल सकते है.

ज्यादा गेम खेलने के वजह से बैटरी ख़तम होने लगती है मगर इसमें आपको कोई घबराने की जरुरत नही है. क्योंकि इस मोबाइल में 5000mAh है जिसके इस्तेमाल से आप पूरा दिन अपने मोबाइल को चला सकते है या लगातार 5-8 Free Fire Game खेल सकते है.

बड़ी स्क्रीन में गेम खेलने का अलग ही मजा इस मोबाइल में 6.7 Inch की Full HD+AMOLED Display मिलती है. जिसमे Movies देखना या Games खेलने में बहुत ही मजा आता है.

ये मोबाइल भी आपको 12,999 रूपए का मिलता है. अगर आपको इस मोबाइल पर और भी डिस्काउंट चाहिए तो उसके लिए आपके पास Flipkart Axis Bank का Credit Card होना जरुरी है. इसके मदद से आपको इस मोबाइल पर भारी डिस्काउंट मिल सकता है.

5. REDMI 10

CameraRear Camera =50MP + 2MP
Front Camera = 5MP
ProcessorQualcomm Snapdragon 680 Processor
Screen17.02 cm (6.7 inch) HD+ Display
Battery6000 mAh
RAM6GB 
Storage128GB
Charging Capacity18W Fast Charge

ये रेड्मी का सबसे सस्ता गेमिंग फ़ोन है जो आपको 13 हज़ार रूपए से भी कम कीमत में मिलता है. जिसके फीचर सुनकर आपके ये बहुत ही पसंद भी आ सकता है सबसे पहले तो इसका डिजाईन ही काफी अच्छा है और इसमें आपको Finger Print Sensor भी मिलता है. जिसमे मदद से आप अपने ऊँगली को Security के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

Processor में मामले में सबसे अच्छा Processor Snapdragon को ही माना जाता है. इस मोबाइल में Qualcomm Snapdragon 680 Processor मिलता है जिसके मदद से आप फ्री फायर या BGMI जैसे गेम में भी आसानी से खेल सकते है. इस प्रोसेसर से ये गेम खेलने में कोई भी दिक्कत नही आती है.

इसका Camera Setup भी अच्छा जिसमे में 50MP + 2MP का कैमरा मिलत है और Front में 5MP का कैमरा दिया गया है. जो की इस कीमत में आने वाले फ़ोन से सबसे कम है. मगर कोई नही अगर आपको Free Fire Gaming करने के लिए ही मोबाइल चाहिए चाहिए और आपका बजट थोडा कम है. तो आप इसे खरीद सकते है.

बैटरी के मामले में फ़ोन सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें 6000mAh की बैटरी के साथ में 18W Fast Charging भी मिलती है. जो की इस कीमत के बहुत कम ही फ़ोन में आती है. अगर आपको रेड्मी के फ़ोन इस्तेमाल करना पसंद है तो आप इसे खरीद सकते है.

इस मोबाइल में कीमत मात्र 12,499 रूपए अगर आप इसका 4GB RAM वाला Variant खरीदेंगे, तो आपको ये इससे भी सस्ते में मिल सकता है आप ये आप पर निर्भर करना है आप अपने बजट के अनुसार इसे से कौन-सा फ़ोन खरीदना चाहेंगे.

फ्री फायर खेलने के लिए हमने आपको Top 5 Free Fire Gaming Smartphone Under 13000 के बारे में बताया हुआ है; जो सबसे कम कीमत में आने वाले बेस्ट गेमिंग मोबाइल का लिस्ट है. अगर आप भी फ्री फायर गेमिंग करने के लिए कोई सस्ता मोबाइल खोज रहे तो आपको हमारा द्वारा बनाये गये इस लिस्ट के स्मार्टफोन जरुर पसंद आये होंगे.

Additional Reading

Also read..